Personality Development : Self Development : Self Improvement : अपने व्यक्तित्व का विकास कैसे करें हिंदी मे

 Personality Development : Self Development : Self Improvement  :व्यक्तित्व का विकास कैसे करें 

एक व्यक्ति की जिंदगी मे सबसे ज्यादा जरुरी अगर कोई चीज मानी जाती ह. वह Parsonalty होती है. इंसान की पहचान उसकी पर्सनैलिटी से होती है.

उसी से वह पहचाना जाता है. अगर आपको किसी आदमी को जाना है. वह कैसा है. अच्छा है या बुरा है उसको उसके व्यक्तित्व से ही पहचानोगे.


" अच्छे व्यक्तित्व वाले इंसान को हर कोई पसंद करता है. वह जहां जाता है वहां पर अपना माहौल बना देता है तो इसलिए मैं आज आपको बताने वाला हूं कि अपनी व्यक्तित्व विकास कैसे करें "

आदमी की Parsonalty किसी रंग रूप के मोहताज नहीं. होती किसी भी आदमी में विकास कर सकती है. अगर आपको जीवन में आगे बढ़ना हो. और सफलता हासिल करनी हो आपको पर्सनल की बहुत जरूरत पड़ेगी आज तक के जितने भी महापुरुष है. वह लोगो की पर्सनालिटी बहुत अच्छी थी.


Image Source - Google | Image by Groomology



Self Respect kese Badaye : सेल्फ रेस्पेक्ट कैसे बढ़ाये 

आपको आगे बढ़ने में सबसे ज्यादा किसी चीज की जरूरत पड़ेगी तो वह सेल्फ रिस्पेक्ट की पड़ेंगी 

सेल्फ रिस्पेक्ट यह एक अच्छे व्यक्तित्व का भाग है यह उसी के पास होगी जिसकी पर्सनालिटी अच्छी होगी

Self Development : Self Improvement : सेल्फ रिस्पेक्ट किसे कहेंगे

अगर जिंदगी में आपको कुछ करना हो तो. कभी अपना सेल्फ रिस्पेक्ट नहीं गुमाना. किसी एक चीज के पीछे बार-बार नहीं भागना.

सेल्फ रिस्पेक्ट का मतलब ह. पॉजिटिव एटीट्यूड ऐसा एटीट्यूड जिसमें हम खुद खुश रहें ऐसा एटीट्यूट नहीं बताना कि किसी को हम निचा दिखाने की कोशिश कर रहे हो.

आप अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करो और अपने आप को पहचानो कि मैं क्यों हु और मुझे जिंदगी में क्या प्राप्त करना है.

अपने कामों में ही मग्न रहो काम करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करलो इसे हम सेल्फ रिस्पेक्ट कहेंगे.


Kisi ke piche nhi Bhago : किसी के पीछे नहीं भागो 

ऐसी जगह पर मत जाओ जहां पर आपको बार-बार परेशान किया जा रहा है या आपको नीचा दिखाया जा रहा है.

ऐसी जगह पर भी मत जाओ जहा आपको कोई तवज्जो नहीं दी जा रही हो ना कुछ आपका आदर किया जा रहा हो.

अगर कोई शख्स आपको नहीं चाहता हो. और बार-बार आप उसी के पास जा रहे हो. वो आपको भाव तक नहीं दे रहा हो. तो फिर आप अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट को गुमा रहे हो. यह चीज कभी आपको जिंदगी में आगे नहीं बढ़ने देगी.

आपके समझो कि. वह आप की जगह नहीं है. आप की जगह कोई और है जो व्यक्ति आपको वैल्यू नहीं दे रहा है. उसके पीछे समय बर्बाद करने से अच्छा है.

ऐसी चीज के ऊपर समय दे जो आपको आगे ले जाए और उसी काम में मग्न रहे आप फिर अपनी सफलता को पाएंगे इस तरह आप अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट बढ़ा सकते हो.

आपको वह शख्स बाद में नीचा दिखाएगा वह यही समझेगा क्या मेरे बगैर नहीं रह सकता. आपको उसे महसूस कराना होगा आप में भी हो सकती है आप खुद अकेले कुछ भी काम कर सकते हो.

अगर आपको जिंदगी में आगे बढ़ना हो तो अपनी खुद की सेल्फ रिस्पेक्ट सीखो हरदम अपने काम में लगे रहो और सफलता के फल खाओ.

Personality Development :  सेल्फ डिपेंड कैसे बने 

हमें किसी व्यक्ति पर डिपेंड नहीं रहना है. हमें अपना काम खुद ही ज्यादातर करना है. आप अगर किसी व्यक्ति पर डिपेंड रहते हो. वह व्यक्ति आपको यही समझेगा कि मेरे बगैर उसका गुजारा नहीं चलता.

फिर वह आपको धीरे-धीरे ऐसा महसूस कराने की कोशिश करेगा कि वह आपके लिए सब कुछ है. बस यही चीज आपके सेल्फ रिस्पेक्ट को गिरा देती है.

यह हमारी पर्सनालिटी की कमजोरी है इसी कमजोरी के जरिए कभी आप सफलता प्राप्त नहीं कर सकते है.



Nidar kese bane : निडर कैसे बने 

निडर बनो और अपनी चुनौतियों से पार निकलना सीखो क्योंकि इस जमाने में कोई शख्स आपको बगैर इंटरेस्ट के कुछ नहीं सिखाता.

उदाहरण के तौर पर अगर कोई शख्स आपको कॉलेज में कुछ हेल्प करता है तो उसके पीछे भी उसका कुछ हित रहता है. बगैर हित के इस जमाने में कोई काम नहीं करता ऐसा भी है.

कुछ लोग अपनी मदद के अंदर अपना हित नहीं तलाश ते पर ऐसा शख्स मिलना इस जमाने में नामुमकिन जैसा है. इसलिए खुद ही सेल्फ डिपेंड बनो इसी तरह का भी अपने पर उपकार मत रखो उपकार आपको भविष्य में बहुत सी चिंता देने वाला है.

उपकार करने वाले अपने उपकार को लड़ाई झगड़े में बताने जाएंगे मैंने तुझ पर ही उपकार किया था तो इसलिए किसी का उपकार अपने पर मत रखो उपकार आपको मुर्दा दिली तरफ भी लीजा सकता है.


अपने विचारों को खुलकर रखो : सच कहो 

आप कभी भी कॉलेज डिबेट में भाग ले रहे हो. या किसी विषय पर चर्चा कर रहे हो तो हमेशा अपने विचारों को खुलकर सबके सामने रखो जो चीज गलत है.

उसे गलत हीं कहो और जो चीज सही है. उसे सही कहो चाये आपके सामने कितनी बड़ी मुश्किल हीं क्यों ना आजाए.


" हमको सच का सामना करने से नहीं डरना है सत्य हमेशा कड़वा रहता है पर वह कड़वा सच आपको दवाई की तरह फायदा भी पहुंचाता है इसलिए कभी झूठ का सहारा ना लें सत्य को ही अपना जीवन भर का सहारा बना ले. "

झूठ का इस्तेमाल अगर आप एक बार कर लेते हो उसी झूठ को सच साबित करने में आपको लाखों झूठ बोलने पड़ेंगे और वह झूठ ही एक मायाजाल बन जाता है.

एक झूठ से लाखों झूठ पैदा हो जाते हैं. इस झूठ रूपी मायाजाल में व्यक्ति फसता ही जाता है. और वह 1 दिन पकड़ा जाता है. झूठ पर अंत में सत्य का ही विजय होता है.

यह रास्ता आपको तय करना है की मायाजाल के जरिए एक झूठ बोलकर लाखों झूठ पैदा करें या फिर एक सत्य बोल कर अपना जीवन सवार ले.

अब आप सोच रहे होंगे कि मैं आपके सामने सच और झूठ की बात क्यों रख रहा हूं दरअसल यही बात ही है. आपके व्यक्तित्व को दर्शाती है.

आप झूठ बोलकर कुछ क्षण के लिए अपने व्यक्तित्व को चमका सकते हो मगर बाद में बादलों की तरह वह व्यक्ति भी छट जाता है सत्य सामने आता है सामने आने के बाद आपका व्यक्तित्व झूठा साबित हो जाता है आपकी अंतरात्मा भी आप को माफ नहीं करती इसलिए आप गए रे डिप्रेशन में चले जाते हो और आपका व्यक्तित्व खराब हो जाता है.


कन्फर्ट जोन को छोड़ कर अंकन्फोर्ट जोन मे आये

अपने व्यक्तित्व को या अपनी कुशलता को अगर दर्शाना चाहते हो तो अपना कंफर्ट जोन छोड़ दो क्योंकि कंफर्म जोन में आप एक जगह पर ही सीमित रहोगे आपको सफलता कभी नहीं मिलेगी.

आप उस कुए के मेंढक की तरह हो जाओगे जो मेंढक सोचता है. यह कुआं ही असली दुनिया है. आपको यह कहानी तो पता होंगी एक मेंढक एक कुएं में रहता उस कुएं को ही असली दुनिया समझता उसे बाहर की दुनिया के बारे में कुछ पता नहीं होता.

अपने आप को बहुत महान समझता क्योंकि वह तेर ने में उस कुएं में सबसे माहिर होता पर यह सच नहीं रहता. जब बाढ़ आती है तो कुए के मेंढक सब समुद्र में आ जाते हैं. और फिर वह लोग देखते हैं. उनसे भी बड़े बड़े जानवर और कुवै से भी बड़ी दुनिया.

बस यह कहानी बताने का मकसद यही है. आप अपने कन्फर्ट जोन को छोड़िए और अपनी जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा रिस्क लीजिए रिस्क लेने वाले इंसान ही सफलता प्राप्त करते हैं.

अपनी जिंदगी को जोखिम में डालकर वो इतिहास बन जाते हैं. दूसरों के लिए प्रेरणा के स्रोत बन जाते हैं.


Apne apse Competition kese kare : खुद से खुद ही को हराओ 

सफलता आपको मिल जाए तो भी कभी आप प्रयास करना ना छोड़ दे आप अगर खुद काम करना बंद कर देते हो. आपके पीछे दूसरा आपका  स्पर्धक आ रहा होगा आप अपनी सफलता के जश्न में मग्न होकर जश्न मना रहे होंगे.

मगर आपके पीछे से कोई आदमी आकर आपकी सफलता को आप से छीन कर लीजा सकता है. इसलिए आप अपनी जिंदगी में निरंतर प्रयास करें.

अपने रिकॉर्ड को खुद हीं तोड़ो आप एक रिकॉर्ड बना देते हैं तो वह रिकॉर्ड बनाने के बाद में वह रिकॉर्ड तोड़ने का निरंतर प्रयास करें क्योंकि आपका वह रिकॉर्ड वह रिकॉर्ड जिंदगी भर तक रहने वाला नहीं है कोई ना कोई उसे तो तोड़ ही देगा ऐसा रिकॉर्ड बनाओ जिसे तोड़ना नामुमकिन हो

एलोन मस्क के बारे में आपने सुना होगा मस्क हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने थे. दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनने के बाद उन्होंने कोई सेलिब्रेशन नहीं किया. एक छोटा सा ट्वीट किया पेट में सिर्फ यही लिखा था " चलो फिर से काम करते हैं "

एक ट्वीट एलोन मस्क के व्यक्तित्व को दर्शाता है क्युकी उन्होंने कोई सेलिब्रेशन नहीं. किया अपनी सफलता को ही असली सेलिब्रेशन मानते हैं. कामयाब लोगों की यही निशानी होती है.

वह ज्यादा दिखावा नहीं करते मगर साइलेंट ली वह अपना काम करते हैं. और जब वह सफल होते हैं. अपनी सफलता के जरिए अपनी जिंदगी का जश्न मनाते है बस यही सफल आदमी की परिभाषा है.

Positive Thinking kese Laye: सकारात्मक विचार कैसे लाये 

अपनी जिंदगी में हमेशा खुश रहना सीखें और सकारात्मक विचार फैलाये आप किसी भी महान इंसान की जिंदगी उठाकर देख लो. 

वह कभी दुखि या नकारात्मक विचार वाला नहीं हुआ है. महान लोग हर वक्त अपने व्यक्तित्व से सकारात्मक चीजें ही फैलाते थे और खुश रहते थे.

मुश्किलों को दरकिनार करके हमेशा अच्छा सोचो किसी के बारे में कपट या वेर भाव ना रखो. हर किसी के बारे में वही चीज पसंद करो जो हम अपने लिए पसंद करते हैं. 

महान व्यक्ति ऐसा ही करते थे. अपने व्यक्तित्व को प्रकाश के जैसा पूरी दुनिया में फैला देते थे आज दुनिया उन्हें इसी काम के लिए याद करती है.

महान इंसान के पास अगर कोई बच्चा भी कुछ पूछने के लिए जाता तो उसे एकदम मुस्कुराते हुए चेहरे से जवाब देते यह नहीं. समझते यह एक बच्चा है यह बच्चा ही 1 दिन बड़ा होकर यही सब चीज सीखेंगाा.

Matka result : Matka : Kalyan Chart : Milan Matka 

satta matta matka satta batta matka satta
matka boss night chart satta matta matka 143 matka 420 satta matka result
milan day chart ka matka

sattamataka143 tara matka kalyan night chart main ratan chart golden matka
dpboss matka madhur matka madhur bazar boss matka kalyan final


satta chart. madhur satta fix fix fix satta nambar milan matka time bazar chart
madhur satta matka worli matka madhur morning


satta satta matka kalyan day chart
sattaking143 guessing bhootnath day
night kalyan chart madhur result matka open madhurmatka
satta 143




No comments:

Theme images by Flashworks. Powered by Blogger.